लूडो खेलना सीखें और लूडो किंग बनें

ludo-khelna-sikho-aur-ludoking-bano

अधिकांश भारतीय जब ३ या ४ साल के थे, तो हमें एक प्लेइंग बोर्ड, ४ अलग रंगों के कुछ मोहरे और एक पासा मिला  था। यह लूडो या ‘लूडो किंग’ के खेल के साथ बोर्ड गेम की दुनिया से हमारा परिचय था। आज, लोग अपने मोबाइल पर लूडो किंग डाउनलोड करते हैं और इस मजेदार गेम को खेलते हैं, लेकिन हमारी अधिकांश शुरुआत एक बोर्ड पर ऑफ़लाइन थी, लूडो किंग गेम यह गेम हमारे जैसे बच्चों के लिए था। करोड़ों भारतीय खेल चुके हैं और अभी भी खेलते हैं गेम लूडो, किंग जैसे मैच नियमित रूप से होते हैं। तो आइए जानते हैं इस शानदार खेल के बारे में।

लूडो का इतिहास

प्राचीन भारत में, इस खेल को ‘पचिसी’ के नाम से जाना जाता था और इसे छठी शताब्दी सीई (CE) के आसपास बनाया गया था। इस खेल का सबसे पुराना रिकॉर्ड महाभारत के महाकाव्य में मिलता है जहां कौरवों ने चाचा शकुनि के शापित पासे की मदद से पांडवों को पच्चीसी या ‘चौसर’ के खेल में हराया था। पांडवों ने सब कुछ दांव पर लगा दिया और स्वयं और अपनी पत्नी द्रौपदी सहित सब कुछ खो दिया। यहां तक कि मुगल बादशाहों ने भी लूडो का समकालीन संस्करण बजाया। अंतत: वर्ष १८९६ में पचीसी में एक क्यूबिक डाई और एक डाई कप की शुरूआत के साथ परिवर्तित किया गया, फिर इसे इंग्लैंड में ‘लूडो’ के रूप में, नाम से पेटेंट किया। तब से, दुनिया में करोड़ों लोग लूडो किंग बनना चाहते हैं और बन चुके हैं।

लूडो का किंग बनना

आप सोचते होंगे कि लूडो किंग बनना आसान बात होगी, लेकिन यह सच नहीं है। बनना है अगर लूडो किंग, डाउनलोड करें, जैसे करोड़ों भारतीयों द्वारा किया गया है जो इस खेल को पूरी तरह से खेलना जानते हैं। लेकिन, आश्चर्यजनक रूप से, ऐसे लोग हैं जो अभी भी लूडो खेलना नहीं जानते हैं, लूडो किंग कैसे बनने का, यह भी नही पता। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आपको बस लूडो किंग गेम डाउनलोड २०२२ करना है और फिर इस लेख को पढ़ना हैं। जैसे जैसे आप खेलते रहेंगे ऑनलाइन लूडो किंग, आपको लूडो के खेल के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक का उत्तर भी मिलेगा: लूडो किंग से पैसे कैसे कमाए? तो चलो शुरू करते है।

खेल का विवरण

लूडो का खेल खेलने और लूडो लूडो किंग बनने के लिए आपको किन सभी चीजों की आवश्यकता है? बस एक बोर्ड, कुछ गेम पीस, जिन्हें प्यादे या मोहरे भी कहा जाता है, और एक पासा। खेल में एक वर्गाकार बोर्ड होता है जिसमें प्रत्येक के लिए अलग-अलग रंगों के साथ ४ दिशाओं में ४ आधार होते हैं। ज्यादातर रंग लाल, पीला, हरा और नीला होता है। यह इतना अनोखा खेल है कि लूडो किंग ऐसे ही और गेम कोई दूसरा हैं ही नहीं। प्रत्येक आधार में ४ वर्गाकार या वृत्ताकार खंड होते हैं जिनमें आधार के समान रंग का एक मोहरा या टोकन होता है।

इन लूडो गेम, किंग वही है जो अपने सभी ४ प्यादों को घर में ले जाता है, जो बिल्कुल बोर्ड के बीच में स्थित होता है। होम स्क्वायर को ४ त्रिकोणों में बांटा गया है, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक घर हैं। ४ रंगीन प्यादे ४ अलग-अलग दिशाओं से होम त्रिकोण में प्रवेश करते हैं। बोर्ड का शेष भाग चौखटों से भरा हुआ है, जिनमें प्यादों को दक्षिणावर्त या घडी के काटों की तरह यात्रा करनी चाहिए, लूडो किंग बनने के लिए घर में जाने से पहले एक पूरा चक्कर लगाना पड़ता हैं। पहला चौखट, और उसके अलावा अंतिम ५ चौखटों का रंग समान है। अंतिम ५ चौखटों को होम कॉलम कहा जाता है। खेल में कुल १६ प्यादों के लिए प्रत्येक आधार को ४ प्यादे मिलते हैं और कम से कम एक पासा होता है। प्रत्येक खिलाड़ी, बनने के लिए एक किंग, लूडो गेम खेलने और जीतने के लिए अपने स्वयं के पासे का उपयोग कर सकता है, वास्तव में अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए एक मजेदार और टाइमपास गेम है।

कम से कम २ खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं, और अधिकतम ४ खिलाड़ी लूडो किंग लूडो किंग बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यहां तक कि ३ खिलाड़ी भी एक बार में खेल सकते हैं। खिलाड़ी मनचाहे रंग के मोहरे ले सकते हैं। यह लूडो गेम ऑफलाइन कैसे होता है इसका विवरण था। लूडो किंग ऑनलाइन प्ले के लिए, विवरण सरल है। प्लेयर्स को सबसे पहले अपने मोबाइल या टैब में लूडो किंग गेम डाउनलोड २०२२ करना होगा। ऑनलाइन लूडो का लाभ यह है कि आपको बोर्ड, प्यादे, पासा और दोस्तों को इकट्ठा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक खाता बनाना है और उन खिलाड़ियों के साथ खेलना शुरू करना है जो किसी भी स्थान से किंग लूडो बनने के लिए ऑनलाइन हैं।

खेल बच्चों के बीच इतना लोकप्रिय है कि वे इसे नियमित रूप से खेलते हैं और अगर उन्हें खेलने की अनुमति नहीं है, तो वे चिल्लाते हैं लूडो किंग लूडो किंग! फिर वे एक और विकल्प लेते हैं, वह है खेलना लूडो किंग ऐसे ही और गेम, उदाहरण के लिए, सांप और सीढ़ी। दूसरी ओर, वयस्क, अन्य खेल, ताश के खेल जैसे ऑनलाइन रम्मी ले सकते हैं, यदि वो लूडो खेल नहीं सकते तो। हम वयस्क होने के बाद भी लूडो गेम किंग बनने की प्रबल इच्छा को नहीं भूलते हैं। अब ऑनलाइन संस्करण के कारण, इस प्रश्न का उत्तर देना आसान हो गया है: लूडो किंग से पैसे कैसे कमाए?

लूडो कैसे खेलते हैं

लूडो किंग जीतने का तरीका जानने से पहले हम यह जानेंगे कि खेल कैसे खेला जाता है। यदि आप निम्नलिखित अनुच्छेदों को समझते हैं, तो आपके लिए लूडो किंग बनना आसान हो जाएगा। खिलाड़ियों का प्राथमिक उद्देश्य, अपने सभी ४ प्यादों को आधार से घर तक ले जाना है, इससे पहले कि उनके प्रतिद्वंद्वियों को लूडो किंग का ताज पहनाया जाए। खिलाड़ी आपस में तय कर सकते हैं कि कौन पहला पासा फेंकेगा, या फिर एक टॉस हो सकता हैं जिसमे हर एक खिलाडी एक पासा फेंकेगा। पासे पर सबसे अधिक संख्या वाला खिलाड़ी खेल शुरू कर सकता हैं। यह लूडो किंग डाउनलोड करने के बाद ऑफ़लाइन या ऑनलाइन संस्करण के समान है।

अपने मोहरे को आधार से पहले चौखट में लाने के लिए, आपको पासे पर ६ अंक प्राप्त करने होंगे। कुछ संस्करणों में, १ लाने की भी अनुमति है, चाहे वह ऑफ़लाइन हो या लूडो किंग ऑनलाइन प्ले। ६ प्राप्त करने के बाद, आपका पहला मोहरा चौखट में प्रवेश करेगा, जो एक दक्षिणावर्त चक्कर लगाने के लिए तैयार है। यदि किसी खिलाड़ी को ६ नहीं मिलता है, तो अगले खिलाड़ी के लिए पासा फेंकना तब तक जारी रहेगा जब तक किंग लूडो गेम में पासे पर ६ नहीं दिखाई देता। जिस खिलाड़ी को ६ मिला है, वह अपने मोहरे को ऑनलाइन लूडो किंग के अगले दौर में मिलने वाले पासा मूल्य के अनुसार आगे बढ़ाना शुरू कर देगा।

लूडो किंग बनने की चाह में, जब किसी खिलाड़ी को दूसरी बार पासे में ६ मिलता है, तो उनके पास दो विकल्प होते हैं: वे या तो अपने मोहरे को खेल में ६ स्थानों से आगे बढ़ा सकते हैं या आधार से दूसरा मोहरा निकाल सकते हैं। इस दिलचस्प गेमप्ले के कारण, लाखों भारतीयों ने लूडो किंग डाउनलोड किया है। खेलते और अपने मोहरे को चौखटों में घुमाते समय, यदि आप अपने मोहरे को उस चौखट में रखते हैं जिसमें पहले से ही किसी प्रतिद्वंद्वी का मोहरा है, तो उस प्रतिद्वंद्वी के मोहरे को निकालकर फिर से आधार में रखा जाएगा। अब इस मोहरे को छोड़ने के लिए, उस खिलाड़ी को लूडो गेम किंग में अपने पासे में फिर से ६ या १ लाना होगा।

यदि किसी खिलाड़ी का मोहरा प्रतिद्वंद्वी के मोहरे से आगे निकल जाता है, तो लूडो के कुछ प्रकारों में, खेल हमेशा की तरह जारी रहता है, लेकिन किंग लूडो के कुछ प्रकारों में, जो ओवरटेक करता है, उसे पासे का बोनस रोल मिलता है। यह एक और कारण है कि खिलाड़ी लूडो किंग डाउनलोड क्यों करते हैं। जब एक ही रंग के दो प्यादे एक ही चौखट पर होते हैं, तो इसे ‘ब्लॉक’ कहा जाता है। कुछ प्रकारों में, कोई भी विरोधी प्यादा इस ब्लॉक से आगे नहीं निकल सकता है, साथ ही, कोई भी प्रतिद्वंद्वी प्यादा किंग लूडो गेम में इस ब्लॉक में नहीं उतर सकता है।

खेल खत्म करना

लूडो किंग बनने की चाह में, जल्दी से खेलना और अपने घर के कॉलम में प्रवेश करना आवश्यक है। एक बार जब आप होम कॉलम या अंतिम ५ चौखटों में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने होम त्रिकोण में तभी प्रवेश कर सकते हैं जब पासा उस तक पहुंचने के लिए आवश्यक संख्या देता है। लूडो किंग गेम में, उदाहरण के लिए, यदि आपका मोहरा घर से दूसरे चौखट पर है, तो आप घर से २ स्थान दूर हैं। अब यदि आपका पासा ४ फेंकता है, तो आप मोहरे को लूडो गेम किंग में  होम त्रिकोण में नहीं ले जा सकेंगे। आपको अपने घर में जाने के लिए पासे पर २ अंक लाना पड़ेगा। यदि यह १ फेंकता है, तो आप एक स्थान आगे बढ़ सकते हैं। इस मामले में, आप लूडो किंग बनने से केवल १ कदम दूर हैं, लेकिन इस बार आपको अपने पासे में केवल १ प्राप्त करना पड़ेगा।

इसलिए, यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो लूडो किंग गेम डाउनलोड २०२२ करें और खेलना शुरू कर दें। एक एक करके, आपको अपने सभी ४ प्यादों को दूसरों से पहले होम त्रिकोण में ले जाना चाहिए और गेम जीतना चाहिए। विजेता घोषित होने के बाद भी, दूसरा और तीसरा स्थान निर्धारित करने के लिए खेल जारी रहता है। इसीलिए, करोड़ों भारतीयों ने अपने मोबाइल में लूडो किंग डाउनलोड किया है और इसे नियमित रूप से खेलते हैं।

निष्कर्ष

केवल लूडो किंग लूडो किंग सोचने के बजाय, आपको वास्तव में इस मजेदार और आकर्षक खेल को खेलना शुरू करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। आजकल लूडो के ऑनलाइन संस्करण की वजह से आप इस गेम को खेलकर असली कैश प्राइज भी जीत सकते हैं। अगर कोई पूछे लूडो किंग से पैसे कैसे कमाए?, तो आप जानते हैं कि क्या करना है। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि खेल कैसे खेलना है, उसके बाद उन्हें लूडो किंग गेम डाउनलोड २०२२ करना चाहिए और किंग बनने के लिए लूडो के इस मजेदार खेल को खेलना शुरू करना चाहिए।

Related Posts

About The Author

Add Comment