तीन पत्ती गेम कैसे खेलते है?

how to play teen patti in hindi

तीन पत्ती

तीन पत्ती एक दिलचस्प और लुभावना पत्ते का खेल है। हिंदी फिल्मो में तीन पत्ती गेम कैसे खेलते है उसे बड़े प्रभावशाली अंदाज़ में दिखाया गया है। शायद उसकी वजह से भारत में तीन पत्ती के शौक़ीन बहुत बड़ी तादाद में पाए जाते है। इस खेल के खिलाडी भारत के कोने कोने में पाए जाते है, शायद ही कोई पत्ते का शौक़ीन हो जिसे तीन पत्ती कैसे खेलते है वह ना पता हो। भारत के सभी कसीनो तीन पत्ती के खेल की मेजबानी करते नज़र आते  है और अब तो बहुत सारी ऑनलाइन गेमिंग साइट भी तीन पत्ती खेलने का तरीका और  तीन पत्ती गेम कैसे खेलते है उसे एनीमेशन और ग्राफ़िक्स के ज़रिये सिखाते है। ऑनलाइन गेमिंग साइट ने तीन पत्ती खेलने का तरीका बदल दिया है।

तीन पत्ती कैसे खेलते है?

तीन पत्ती आम तौर पर ३ से ६ प्लेयर्स के साथ ५२ पत्तो की डेक से खेला जाता है। खेल शुरू होने से पहले सभी प्लेयर्स को बाज़ी की एक समान रकम लगानी पड़ती है और जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है वैसे वैसे बाज़ी की रकम बढ़ती जाती है। तीन पत्ती खेलने के तरीके के मुताबिक तीन पत्ती खेलने का तरीका में जोकर कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाता और जिन प्लेयर्स के पास भारी पत्तों की सीक्वेंस (स्ट्रॉन्ग हेन्ड) है वह जीत जाता है, और बाज़ी की रकम का वह हक़दार हो जाता है।

तीन पत्ती गेम कैसे खेलते है? वह तो जान लिया, अब तीन पत्ती की हेन्डस रॅंकिंग को भी समजना जरूरी है।

तीन पत्ती की हेन्डस रॅंकिंग 

तीन पत्ती खेलने के तरीके के हिसाब से तीन पत्ती खेलने के नियम में अलग अलग हेन्डस होते है। जिनको सबसे हाई से ले कर लो के क्रम में उदाहरण के साथ दिखाया गया हैं।

ट्रेल या सेट

एक ही पत्ते के तीन कार्ड को ट्रेल या सेट कहते है जो सबसे पावरफुल हेन्ड माना जाता है।

उदाहरण: हाईएस्ट पत्ते A♥A♠A♣ , K♠K♦K♣ और लोवेस्ट पत्ते  2♠2♦2♣

प्योर सिक्वेंस

एक ही क्रमांक में एक ही सूट के तीन पत्ते को प्योर सिक्वेंस कहते है।

उदाहरण: हाईएस्ट पत्ते  A♥K♥Q♥ , A♦2♦3♦ और लोवेस्ट पत्ते 4♦3♦2♦

सिक्वेंस 

एक ही क्रमांक के तीन कार्ड हो, लेकिन एक ही सूट के हो वह जरूरी नहीं, उसे सिक्वेंस कहते है।

उदाहरण : हाईएस्ट पत्ते A♠K♥Q♦ , A♥2♣3♠  और लोवेस्ट पत्ते 4♣3♠2♣

कलर

कलर में तीन कार्ड एक ही सूट के हो, लेकिन एक ही सीक्वेंस में हो यह जरूरी नहीं।

उदाहरण: : हाईएस्ट पत्ते A♦K♦J♦ ,  A♣K♣J♣  और लोवेस्ट पत्ते 5♦3♦2♦

पेअर

तीन में से एक ही रैंक के दो कार्ड हो, लेकिन एक ही सूट के हो वह जरूरी नहीं, उसे पेअर कहते है।

उदाहरण:  हाईएस्ट पत्ते A♣A♦K♠ ,  A♠A♣Q♠  और लोवेस्ट पत्ते  2♥2♠3♠

हाई कार्ड

तीन में से एक भी कार्ड एक ही सूट या सीक्वेंस या कलर के ना हो, फिर भी हाई रैंक के कार्ड हो, उसे हाई कार्ड कहते है।

उदाहरण : हाईएस्ट पत्ते A♠K♠J♣   A♦K♥10♣  और लोवेस्ट पत्ते 5♥3♦2♠

तीन पत्ती खेलने के नियम की अलग अलग चाल को समजे

प्लेइंग ब्लाइंड

प्लेइंग ब्लाइंड यानि खिलाडी अपने पत्ते देखे बिना ही सीधी अपनी बाज़ी लगता है। खिलाडी अपने कार्ड को बिना देखे ही वह रिस्क लेता है।

प्लेइंग सीन

प्लेइंग सीन चाल जिसमें प्लेयर अपने पत्ते देखकर ही अपनी अपनी बाज़ी लगता है। खिलाडी अपने कार्ड को बिना देखे रिस्क नहीं लेता। प्लेयर अपने पत्तों के जोर पर ही आगे खेलता है या पैक हो जाता है।

साइड शो मूव

साइड शो मूव जिसे बैक शो भी कहते है, साइड शो मूव खेलने से पहले प्लेयर को अपने कार्ड को देखकर अपनी बाज़ी की रकम लगानी जरूरी है। वह आखरी प्लेयर जिसने अपने कार्ड को देख कर बाज़ी लगाई है उसे साइड शो मूव करना कहा जा सकता है। जिस प्लेयर को साइड शो मूव करने को कहा जाता है, उसे आज़ादी भी दी जाती है की वह साइड शो मूव की मांग स्वीकार करे या ना करे।

टाई

खेल के दौरान, बचे हुए दो खिलाडी अगर आपस में तय करे की गेम को शो ना किया जाये या गेम को पैक किया जाये उसे टाई कहते है। ऐसे टाई के किस्सों में बाज़ी की जमा की गयी रकम को बांट दिया जाता है या लौटाया जाता है।

शो

खेल के अंत में, अगर दो खिलाड़ी बचे है और कोई एक खिलाडी दूसरे खिलाडी को शो करने के लिए कहता है, तो ऐसी परिस्थिति में नीचे दिए गए नियम लागू होते है,

अ) जिस खिलाड़ी ने अपने पत्ते देखे है, वह ब्लाइंड खेल रहे खिलाडी को उसके पत्ते को शो करवाना चाहता है तो उसे मौजूदा बाज़ी की रकम से ४ गुना ज्यादा की बाज़ी लगानी होगी।

ब) अगर दोनों बचे हुए खिलाडी ने अपने अपने पत्ते देखे लिए है, उस परिस्थिति में जो खिलाडी दूसरे खिलाडी को शो करने के लिए कहता है उसे दुगने रकम की बाज़ी लगानी होगी।

क) जो प्लेयर ब्लाइंड खेल रहा हो वह शो नहीं करवा सकता।

क्या आप तीन पत्ती के माहिर खिलाडी हो? तीन पत्ती कैसे खेलते है वह आप को पता है और तीन पत्ती खेलने के नियम और खेल में कैसे जीता जाता है वह भी आप अच्छी तरह से जानते हो, तो क्यों न उस हुनर और होशियारी को रम्मी के खेल में भी आज़माया जाये? आइये रम्मी खेले और बडा इनाम जीतें । रम्मी खेलने के लिए लॉग इन करे,

www.khelplayrummy.com/

Related Posts

About The Author

Add Comment