ऑनलाइन रम्मी ताश कैसे खेलते हैं ?

online tash kese khelte ha

रम्मी ताश भारत में बहुत बड़े पैमाने पर खेली जाती है लेकिन नया ताश खेलना शुरू करने वाले लोगों के लिए ऑनलाईन रम्मी ताश खेलना बेहद मुश्किल हो सकता है। हरेक नया व्यक्ति यह सोचता है रम्मी ताश कैसे खेलें या रम्मी ताश कैसे खेलते हैं? और ताश खेलना कैसे सीखे? हम आपको कुछ आसान तरीके बताते है जिससे आप बिना किसी परेशानी के यह जान जायेंगे कि ऑनलाईन रम्मी ताश कैसे खेलते हैं।

रम्मी ताश मुख्यतः एक पत्तों का खेल है। इस पूरे खेल के दौरान आपका लक्ष्य होता है कि आप अपनी बाजी या अपने हाथ को मजबूत रखें। यह दो तरीकों से संभव है –

  • स्टॉक (जमा) से कार्ड लेना
  • प्रतिद्वंदी द्वारा फेंके गए कार्ड को कार्ड फेंकते समय उठाना।

आप कुछ हद तक समझ रहें होंगे कि रम्मी ताश खेल कैसे खेला जाता है यह बहुत ही आसान है, क्या आपको नहीं लगता? यह इसलिए क्योंकि आप रम्मी ताश ऑनलाईन खेल सकते हैं अगर आप कार्ड के विषय में सामान्य रूप से जानते हैं तो। यह केवल 2 या 6 खिलाडिय़ों के साथ (एक से भले दो, ठीक है न?) खेला जा सकता है। आप कुल 2-3 डेक का इस्तेमाल कर सकते हैं पर यह खिलाड़ियों की संख्या और खेल के प्रकार पर निर्भर करता है। चलिए जानते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात कि रम्मी ताश कैसे खेलते हैं? और इसके लक्ष्य तथा उद्देश्य क्या हैं?

रमी ताश का उद्देश्य

अन्य सभी खेलों की तरह रमी खेल में भी मुख्य उद्देश्य जीतना ही है। मुख्य बात यह है कि आपका लक्ष्य निर्धारित है तो आपको गंभीर होना चाहिए। अपने कार्ड को आप दो तरीकों से मिला सकते हैं –

क्रमानुसार – तीन या उससे अधिक कार्डों को आप क्रमानुसार लगाएं जैसे – 4, 5, 6 और 8, 9, 10 की तरह। यह पूर्ण रूप से क्रम में रखने का नियम कहा जा सकता है। गलत क्रम लगाने से नुक़सान पहुंच सकता है।

सेट (समूह) –  एक ही प्रकार के तीन या चार कार्ड को एक साथ रखना, जैसे – 7, 7, 7.

किसी और विषय पर बात करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि वह कौन से नियम हैं जो खेलते समय आपको ध्यान रखना चाहिए जिससे रम्मी ताश कैसे खेलते हैं इस सवाल का जवाब आपको मिल सके। आप खेल खेलने से पहले निम्नलिखित नियमों को अच्छी तरह जान लें –

  • मिलाना(मेल्डिंग) – कार्डों को मिलाने की प्रक्रिया में आप अपने कार्डों को टेबल पर अपने सामने रखते हुए मिलाते हैं। जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कार्डों को मिलाने के दो तरीके हैं – क्रमानुसार और सेट (समूह) में।
  • ले ऑफ़ (छांटना)- पहले से ही टेबल पर मौजूद कार्ड में से आप अपने हाथ से एक कार्ड निकालेंगे और उसे बताएंगे।
  • कार्ड फेंकना (डिस्कार्ड) – जब आप टेबल पर कार्डों के ढेर के ऊपर कार्ड फेंकते हैं तो उसे डिस्कार्ड (कार्ड फेंकना) कहा जाता है। इस तरह हर बार आप अपने बारी पर एक कार्ड फेंकते हैं।

इंडियन रम्मी ताश खेलना कैसे सीखे या रम्मी ताश खेल कैसे खेला जाता है, इस में हमारा अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि हम रम्मी खेलने से पहले इसके आसान से नियमों को समझ लें।

  1. रम्मी ताश खेलने के आसान नियम
  2. रम्मी ताश ऑनलाईन खेलने के कुछ मूलभूत जानकारियां।
  3. कार्ड को कैसे मिलाएं।
  4. अंक (प्वाइंट) कैसे जोड़े

रम्मी ताश खेलने के आसान नियम

  • पारंपरिक तौर पर रम्मी ताश दो खिलाड़ियों के मध्य दो डेक कार्ड के साथ खेली जाती है जिसमें प्रत्येक के पास एक जोकर होता है।
  • एसेस (A) को मिलाकर सभी फेस कार्ड जैसे जैक, रानी, राजा के 10 नंबर हैं। अन्य सभी कार्ड जैसे 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 के उन्हीं नंबरों के अनुसार अंक हैं जैसे 3 नंबर कार्ड के 3 अंक।
  • सभी कार्ड निर्धारित अनुक्रम के अनुसार होना चाहिए। आप जान चुके होंगे कि रम्मी ताश खेल कैसे खेला जाता है।

रम्मी ताश ऑनलाईन खेलने के कुछ मूलभूत जानकारियां

  • पूर्णतः क्रमानुसार आप जान चुके हैं कि रम्मी ताश आप कम से कम 2 और अधिक से अधिक 6 लोगों के साथ खेल सकते हैं। अगर आप रम्मी ताश खेल रहें हैं और उसे जीतना चाहते हैं तो एक ही तरह के अपने 3 या उससे अधिक कार्डों को क्रमानुसार लगाएं। यह क्रम जोकर और वाइल्ड कार्ड के बिना बनाया जाना चाहिए। इसे पूर्णतः क्रमानुसार कहा जाता है। यहां आप पूरी तरह समझ गए होंगे कि रम्मी ताश कैसे खेले।
  • पूर्णतः क्रमानुसार नहीं – आप यह जान चुके हैं कि रम्मी ताश ऑनलाईन कैसे खेलें तो यह भी सीखना ज़रूरी है कि रम्मी खेलने का सही तरीका क्या है। आप पूर्णतः क्रमानुसार नहीं नियम के विषय में जानते होंगे। इसमें एक ही प्रकार के तीन कार्डों को क्रमानुसार लगाना होता है पर आप इसमें एक सामान्य से कार्ड को हटाकर जोकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे दिखाए गए उदाहरण से आप इसे अच्छी तरह समझ सकते हैं कि रम्मी ताश कैसे खेले।
  • सेट्स (समूह)- आप यह समझ चुके हैं कि रम्मी ताश को क्रमानुसार लगाने की विधि क्या है तो यह भी जानना ज़रूरी है कि सेट का अर्थ क्या है। सेट या समूह उन्हें कहा जाता है जो 3 या उससे कार्डों को समूह में बनाया गया हो पर उसमें अलग अलग समूहों के कार्ड होते हैं तथा इसमें एक या उससे अधिक जोकर को शामिल किया जा सकता है। अगर आप एक बार इन कार्डों को सुनियोजित तरीके से लगा लें तो आप अपनी बाजी घोषित कर सकते हैं और जीत सकते हैं। यहां आपको कुछ उदाहरण दिए जा रहें हैं।

कार्ड को कैसे मिलाएं।

  • वैलिड शो बनाए

KhelPlay रम्मी ताश टेबल पर आप एक क्रम पायेंगे, जहां एक खिलाड़ी को सिर्फ कार्ड को चुनने तथा समाप्ति बटन दबाने के जरूरत होगी। यह कार्ड को अपने हिसाब से सुनियोजित भी कर सकते हैं।

जैसे उदाहरण के लिए 13 कार्ड के ताश में, यदि एक खिलाड़ी का शो गलत दिखाता है तो इसका अर्थ है कि उसने अपना क्रम तथा सेट सही नहीं बनाया है तथा गलत चाल चलने पर 80 अंक का जुर्माना उसपर लगाया जा सकता है। जब एक खिलाड़ी शो घोषित कर देता है तो सभी खिलाड़ियों को अपने कार्ड दिखाने होते हैं।

खेल जीतना – जब खिलाड़ी अपने सभी कार्डों को क्रम तथा सेट के अनुसार लगा लेता है तो कोई एक खिलाड़ी यह घोषित करते हुए कि वह खेल का विजेता है और अपने कार्ड दिखा सकता है। कोई भी खिलाड़ी खेल के दौरान कभी यह अपने कार्ड नहीं दिखा सकता है बल्कि खेल घोषित करने के लिए उसे अपनी बारी का इंतजार करना पड़ेगा। जब उस खिलाड़ी की बारी आ जाए तो वह अपने कार्ड दिखा सकता है। अगर खेल समूह में हो रहा है तो कार्ड को निर्धारित समूह तथा क्रम में लगाने वाला खेल को जीत जायेगा।

अंक जोड़ना

नीचे दी गई तालिका में ड्रॉप अंक सिर्फ 13 कार्ड रम्मी ताश तक ही सीमित हैं।

ड्रॉप प्वाइंट 101 पूल रम्मी ताश 201 पूल रम्मी ताश
पहली ड्रॉप(कार्ड बनाने से पहले) 20 25
बीच में ड्रॉप(अगर कोई खिलाड़ी कार्ड बनाए) 40 50

 

जब कोई खिलाड़ी हार जाए तब अंक जोड़ना

हारने वाले खिलाड़ी के अंको की गणना सामान्यतः उसके सभी कार्डों के मूल्य को मिलाकर की जाती है जो कि उसके समूह या क्रम के नहीं होते हैं। इसके कुछ अपवाद भी है। कुछ नियम निम्नलिखित हैं –

  • इस स्थिति में कि अगर हारे हुए खिलाड़ी के पास सभी क्रमानुसार कार्ड और सेट नहीं होते है तो उसके सभी कार्डों की गिनती की जाती है।
  • यदि खिलाडी दो पूर्ण क्रमानुसार सेट नहीं बना पा रहा है तो उसके सिर्फ एक सेट के अंक को नहीं जोड़ा जायेगा।
  • 13 कार्ड रम्मी ताश में, एक खिलाड़ी को 80 से अधिक अंक नहीं मिल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि खोने वाले खिलाड़ियों के कार्ड के कुल अंक 90 हैं तो उन्हें 80 अंक मिलेगा।

  • यदि कोई खिलाड़ी सभी जरूरी क्रम / सेट करता है और एक वैध शो बनाता है, और वह नहीं है जिसने उस गेम को घोषित कर दिया है तो फिर उसे 2 अंक मिलेगा।

अब आपके इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका है कि रम्मी ताश खेलना कैसे सीखे, तो आप जाइए और खेल का लुत्फ उठाइए।

Related Posts

About The Author

Add Comment